DU 2nd Cut-off List 2020 – DU 2nd Cut-off List 2020: जनरल और ओबीसी श्रेणी की सीटें लगभग फुल, दूसरी कटऑफ की प्रवेश प्रक्रिया कल से शुरू

0
2


DU 2nd Cut-off List 2020: लंबे इंतजार के बाद दिल्‍ली यूनिवर्सिटी ने अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में प्रवेश के लिये दूसरी कटऑफ लिस्‍ट भी जारी कर दी है। दूसरी कटऑफ लिस्‍ट के लिए 19 से 21 अक्‍टूबर 2020 तक दाखिले की प्रक्रिया…

DU 2nd Cut-off List 2020: लंबे इंतजार के बाद दिल्‍ली यूनिवर्सिटी ने अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में प्रवेश के लिये दूसरी कटऑफ लिस्‍ट भी जारी कर दी है। दूसरी कटऑफ लिस्‍ट के लिए 19 से 21 अक्‍टूबर 2020 तक दाखिले की प्रक्रिया चलेगी। हालांकि SRCC और Miranda House की दूसरी कटऑफ लिस्‍ट आनी अभी बाकी है। कॉलेजों की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी छात्र विषयवार कटऑफ की जांच कर सकते हैं।

जनरल और ओबीसी श्रेणी की सीटें लगभग फुल
बीए के कई विषयों में जनरल और OBC श्रेणी की सीटें फुल हो चुकी हैं। दरअसल, पहली कटऑफ लिस्‍ट आने के साथ ही ज्‍यादातर विषयों की करीब 60 फीसदी सीटें फुल हो गई थीं। ऐसे में अब आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों के लिये ज्‍यादा सीटें बची हैं। दिल्‍ली यूनिवर्सिटी ने आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस और बीए के अन्‍य प्रोग्राम्‍स के लिये अलग-अलग सूची जारी की है. छात्र यहां नीचे दिये गए डायरेक्‍ट लिंक से कटऑफ देख सकते हैं।

कई कॉलेजों में 40 से 60 फीसदी सीटों पर दाखिला हो चुका है। इसलिए कॉलेजों ने दूसरी कटऑफ में मामूली कमी करने का निर्णय लिया है। कई कॉलेजों के प्रिंसिपल का कहना है कि प्रमुख विषयों में सामान्य वर्ग में दाखिला के मौके कम हैं लेकिन आरक्षित वर्ग में काफी सीटें खाली हैं। हालांकि कटऑफ सभी वर्गों में मामूली कमी से साथ ही आएगी।

महाराज अग्रसेन कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ.संजीव तिवारी का कहना है कि हमारे यहां अधिकांश विषयों में सामान्य वर्ग में दाखिले लगभग पूरे हो चुके हैं। इसलिए दूसरी कटऑफ में .5 फीसदी से 1 फीसदी की कमी होगी। आरक्षित वर्ग में दो फीसदी तक कमी की जा सकती है।











Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.